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Saturday, 13 February 2016

निर्मल-स्पंदन

निर्मल-स्पंदन



ब्रह्म-मुहूर्त रात्रि अंतिम-प्रहर, मैं जागृत, अधिकांश जग है सुप्त

एकांत, प्रारंभ किया लेख संग चिंतन, मननशील होने को मुग्ध॥

 

निर्मल-मन निर्लेष-आत्मा, कोरा स्लेट-पटल, चित्रांकन अद्भुत

विचार-लेखा कैसे उकेरेगी, अज्ञात है पर प्रयास-अवस्था निरत।

किस क्षण बुद्धि-कोष्टक कर्मभूत होगा, कलम को संकेत उकेर

गति मिलेगी स्वतः निर्द्वन्द्व ही, स्पंदन-निरूपण से अनुपम मेल॥

 

मन-प्रेरणा तो प्राण-भूता, अवस्था परिवर्तन है अवचेतन से चेतन

नहीं सहन है स्व अल्प-प्रयोग, मिला मानव यंत्र एक अमूल्य भेंट।

असंख्य प्रयास-परिणाम से है उपस्थिति, कर्म हेतु वाँछित निर्देश

यह चालक-संचालक तुम्हीं हो, कर्त्तव्य-परायण हेतु परम-प्रवेश॥

 

क्या संभावनाऐं हैं इस निपुण-यंत्र में, प्रवर्धित मन-ऊर्जा ही प्रयोग

ज्ञान-चक्षु खुलें तो दर्शन को अनुपम, जगत-सौंदर्य संग है संयोग।

अन्याय-न्याय विस्तृत धरा-पटल पर, स्वार्थ-निस्वार्थ के कई खेल

प्रश्न किस परम-उद्देश्य में परिलक्षित, संचारण सर्व-हित से मेल॥

 

कौन हैं मनन उच्च-प्रक्षेपण प्रेरक, तज सब स्व-दुर्बलता तन-मन

आत्मा बन सके एक सक्षम परम सम, सर्वदा रत उद्योग निर्मल।

अनेक तप-लीन हैं अपने ईष्ट में, पाया वरदान तो न किया आदर

गर्व-मद-मोह-स्वार्थ-काम में लिप्त थे, मूल-श्रम हुआ असार्थक॥

 

तब क्या उद्देश्य मनन-कर्म का, सफल होते भी न आए भद्र-भाव

अपने ही वार में है फँस जाता, जगत से हटाने को देव लगते दाँव।

अनेक देवासुर-दृष्टांत समक्ष हैं, अनुपम वर मिला पर प्रयोग निकृष्ट

वही देव तब अरि हो जाते, पोसा अपयश, अतिरिक्त जीवन-वध॥

 

हम विद्या-ग्राही, कुछ विधि सीखते हैं, शस्त्र-शास्त्र का ज्ञानार्जन

किञ्चित हों प्रक्रिया में मृदुल-मन, पर क्या रहते हैं दीर्घ तत्सम।

जब `विनय ददाति विद्या', तो क्या अनिष्टचारी हैं अज्ञानी- अधम

 कितने समय एक रह सकता सत्व-भाव में, चरित्र का है दर्पण॥

 

स्व-विश्व बृहद का ही अंश, निज-दशा का अनुरूप प्रभाव प्रखर

सहायक बनो ललित-वृत्त निर्माण में, एक कुटीर सर्वार्थ सुखकर।

प्रत्येक अणु से सकल स्रष्टि-रचना, उपयुक्तता ही है मुख्य कारक

जैसा है मन-चित्रण, उकेरे तथैव, लक्षित होंगे कल्याण-सहायक॥

 

सब भगाने को तत्पर, करो कर्म-युद्ध, पर मंशा कुछ परम-फुहार

रोको स्वयं को, लगा लो बुद्धि, जीवन मिला तो कर्मठता-पुकार।

निर्बल तन-मन संग सदा भ्रमित, अनुरूप अलब्ध, कर्त्तव्य निर्माण

 आत्म-चिंतन संग योग हो सुप्रयत्न, मार्ग-प्रशस्त संभावना है अपार॥

 

जीव-प्रक्रिया है योग- वियोग की, हरक्षण लब्ध निर्णय को उपयुक्त

संचित क्या करते प्राण-गति में, अंत में जुड़ता चला जाता है सहज।

क्यों सदा विरोधाभास में ही गमन, स्व- मन इंगित करो लक्ष्य-परम

स्व-हित सर्वहित में निहित ही है, क्यों लुब्ध-प्रवृत्ति से लिपटो व्यर्थ॥

 

क्यों स्व लघुतर में ही प्रेषित, द्वार खुलें वृहद ब्रह्माण्ड अति-प्रस्तुत

एक-२ मण्डल प्रेरक हम अल्प का, स्मितमय बनकर बनें बेहतर।

स्व-उपार्जन कर्त्तव्य महद उद्देश्यार्थ, सार्थक-सिद्धि है नित्य वाँछित

महाजन- प्रभावित सामान्य अनुचरण, अवसर है, न करो निष्फल॥

 

माना स्व अत्यल्प, क्षण-भंगुर, निम्न-अज्ञानी पर दिशा तो करनी तय

तुम वृहद अनंत-काल वासी, इसी के अणुओं में रहोगे सदा-समय।

क्यों बनते संकुचित सदा रुदन-कुयत्न में, कभी पूर्ण झोंककर देखो

युद्ध स्व-संग उच्च शिखर चढ़ाई हेतु, न स्वीकार सड़कर मृत्यु हो॥

 

दृष्टि विकसित करो अनुपम-आनंद हेतु, नित्य-चेष्टा ही रखेगी समृद्ध

मत हों अपघटित लघु-मारक तृष्णा में, मुक्ति-द्वार खुलेंगे अनिरुद्ध।

असंख्य नर सदैव रत महद उद्देश्य, अंतः-प्रेरणा से विकास-सहयोग

आनंद अवश्यमेव प्रस्तुत होते रहेंगे, बस अडिग रहो सतत उद्योग॥

 

निर्मल-स्पंदन वसंत-मुकुल को ऊर्जा, विकसित सौरभ कुसुम-वैभव

संभालो वर्तमान वही मार्ग अनुपम, न अवरुद्ध होने दो प्रवाह सतत॥



पवन कुमार
13 फरवरी, 2016 समय 23:52 म० रा०  
(मेरी डायरी दि० 19 जनवरी, 2016 समय 5:54 प्रातः से)

Sunday, 7 February 2016

जीवन-निजता

जीवन-निजता


मैं यूँ विचार में बह रहा, वहाँ जगत अपनी गति से बढ़ रहा

कदम मिला न रहा उसके संग, तो संपर्क छूटा सा है रहा॥

 

हम व्यस्त स्वयं में, वहीं निजी पिछड़ा, इसका कोई होश न

आवश्यकता अपनी अवश्य है पर औरों के भी लगते कुछ।

क्या कुछ पढ़-लिखने, व्यवसाय-नाम, दूजों से कट जाना है

कैसा विरोधाभास, यहाँ कुछ प्रगति वहाँ वे छूटे जा रहे हैं॥

 

यह निर्मोह कहाँ से उपजता, पहले तो एक थाली से खाते थे

अब संपर्क कुछ और पा लिए, क्या पुरातन-आवश्यकता है?

यह क्या है मोह भंग या स्थिति-परिवर्तन या वे हैं निरोपयोगी

अच्छे स्वार्थी हो नर, निज पड़ी तो संग हो अन्यथा दूर हैं ही॥

 

पर क्या जगत मेरी इच्छा से चलता, कदापि न सब हैं स्वछंद

समझाने-बुझाने का भी असर न, क्योंकि संस्कार आंतरिक।

सुन लेते हैं, विचारते भी, पर करते मन की, यही बड़ी दुविधा

पता अनुचित किंतु आलस्य-अधीन, अवनति में जकड़े पड़े॥

 

पर यह तनिक स्व को श्रेठ बताने की इच्छा, गर्व-ग्रसित किए

शायद इससे अन्य दूर हटते, यद्यपि न बोलते, मन की करते।

तुम सम वे भी निज सोच में डूबे होते, माना वह उचित न हो

ज्ञानेन्द्रि-रंध्र यदि खुलें, तो शायद कुछ प्रकाश दृष्टिगोचर हो॥

 

क्यों चाहे-अचाहे ही कुछ अपना सतत दूर हो रहा है हमसे

उम्र बढ़ती चाहे सदा युवा रह चाहें, असहाय समय ताकते।

बच्चे बड़े हो रहे, न ध्यान दे पा रहें, यह खीजना स्वाभाविक

एक दिन वे बड़े हो, पंख पाकर पंछी भाँति ही जाते हैं उड़॥

 

किसका नीड़, कैसा परिवार, सब अपनी निजता में ही लीन

न ध्यान अपनों से मिलन का, वे भी क्या तुम हेतु बैठे रिक्त?

कभी-२ औपचारिकता मात्र से, हाल-चाल यूँ ही लेते हैं पूछ

माना अन्यों से निकटतर हैं होते, तो भी निज मालिक सब॥

 

कुछ बिछुड़ जाते सदा हेतु, बहुत समय तक खालीपन पाते

क्यों विव्हल हो जाते, जब जीते-जी कुछ खास खबर न पाते?

जीवन एक निजता का नाम, अपने संग ही खत्म हो जाता है

इसमें कुछ अल्प योगदान कर पाते तथापि सदा खुद में हैं॥

 

कैसी यह हठ-धर्मिता है, ज्ञात हुए भी कि स्वयं-सुधार माँगते

अपनी निम्न-ग्रंथि ऐसी बना ली, न नीयत होती है सुलझाने में।

हम बेशक तो रहें असफल, खाऐं गाली पर न तजते हैं मूढ़ता

कोई कब तक करे बल प्रयोग, औरों की क्या तुम्हीं विवशता?

 

कोई अन्य क्यूँ नियंत्रण करे तव जीवन, क्या विवेक न है तुममें

क्यों बनते यार डंडे खाने के, देखो बाद में रोओगे-पछताओगे।

देखकर सुधार लो स्वयं को, बहुत नादानियाँ पहले ही कर ली

एक सम्मानित स्थल पर हो, परिष्करण करो बनो विश्वस्त भी ?

 

अध्याय-लेख आरंभ में विचार था, सर्वत्र न है समुचित ही ध्यान

न लिख रहा कुटुंब-समाज, देश-दुनिया पर और स्व-अनुभव।

यहाँ यह पकड़ा वहाँ छूटा, संसार में सर्वांगीणता नहीं है दर्शित

अति वृहदता वाँछित है प्रगति में, एक दिन में ही लें कई जन्म॥

 

वैसे भी कितना समय दे पाते हैं, तमाम बिखरे अध्यायों में इन

पर कुछ सामंजस्य तो रखो, ताकि नज़र सब ओर हो विस्तृत।

जितना बन पाए कसर न छोड़ों, क्योंकि पूर्णता हेतु ही कदम

ज्ञान-दीपक सदा प्रज्वलित हो, तमाम सुख उससे ही फलित॥

 

कुछ और साधु प्रयास करो।

तमाम जीवन-आयामों को लेखनी में उतारो॥

 शाबाश॥


पवन कुमार,
7 फरवरी, 2016 समय 20:06 रात्रि  
(मेरी डायरी दि० 11 दिसम्बर, 2014 समय 9:19 प्रातः से) 

Saturday, 30 January 2016

जीवनी-शक्ति

जीवनी-शक्ति 


जीवन-प्रबलन प्रबोध की कोशिश में हूँ खोया

प्रथम प्रश्न उदित कहाँ खड़ा, मंज़िल है कहाँ ?

 

एक अज़ीब सी स्थिति है यह मानव-जीवन भी

कभी हँसने का आलम बनता, रोने का कभी।

चाहकर भी अनुकूल परिणाम लाने में असमर्थ

फिर क्या करूँ, शायद किस्मत ढ़ोने की बस॥

 

सोचा था कि बड़ी आसान है, जीवन की डगर

लेकिन जिए तो लगा, इतना आसान न सफर।

फिर भी हार मानने-झुकने का तो नहीं मन है

एक सतत युद्ध हेतु स्वयं को रखना तैयार है॥

 

क्यों इतना क्षीण बन जाता, शक्ति का न ज्ञान

क्यों न आत्मिक रोशनी से, अंतः पर दृष्टिपात ?

क्या इतना निर्बल, एक थपेड़े से ही घबरा गए

यह आभास कि नर में अदम्य-अक्षीण बल है॥

 

क्यों एक ही मौत से, खुद को मृत मानने लगे

यहाँ तो हर पल मर कर ही, जीना पड़ता है।

हौंसला एकदा पस्त होने का अर्थ यह तो नहीं

कि दोबारा आशा का सहारा ले सकते नहीं॥

 

सबके साथ ऐसा है, किंचित कुछ न्यूनाधिक

संसार- नियम ही ऐसा कि, सहना पड़ता ही।

यह लड़ाई अपनी है, लड़नी ही पड़ेगी खुद से

फिर घबरा गए तो मंज़िल तक कैसे पहुँचोगे?

 

बहुत ही कठिन है, डगर इस दूर पनघट की'

यहाँ गहरा प्रभाव है, मानसिक व्यथा का भी।

पर सर्वाधिक प्रधान है यह शुभ्र जीवनी-शक्ति

हर चट्टान से टकरा जाओगे इसके सहारे ही॥

 

मन को करो तब सुदृढ़, शक्ति को करो संचित

निज को स्वयं नियंत्रण कर, एकाग्र करो मन ।

अनिरुद्ध इस मन को, स्व के तुम लाओ निकट

तब तुम अपना, एक घनिष्ठ मित्र पाओगे बन॥

 

पाओगे इस महद वेदना में भी आनंद कितना

फिर सुख-दिन तो ढ़लती-फिरती एक छाया।

सभी दिवस तो कभी सबके, एक से नहीं होते

किंतु अपनी आंतरिक शुचिता बड़ा संबल है॥

 

पर स्वयं को उबार लूँ, अज़ीब सी घुटन से इस

एक आज़ाद-साँस, करूँआत्म-आनंदानुभूत।

जग से क्या घबराना, मात्र निज काम कर रहा

यह तो मैं ही, जो आत्म-छाया से घबरा रहा॥

 

मेरे दोस्त, स्वयं को इतना वीभत्स मत समझो

जानो कि पिता-परमेश्वर की महान संतान हो।

तुम्हारे अंदर भी उसके समस्त गुण विद्यमान

उसपर विश्वास से जीवन में मुक्ति-अहसास॥ 


पवन कुमार,
30 जनवरी, 2016 समय 22:11 रात्रि 
(मेरी डायरी दि० 21.07.2001 समय 8:20 से)  

Thursday, 14 January 2016

दीप-प्रकाश

दीप-प्रकाश 


एक गहरे भंवर में फँसा, निकलूँ कैसे जँजाल से इस

चक्रव्यूह तो पूर्व-रचित, अर्जुन की शक्ति है वाँछित॥

 

अभिमन्यु निज अल्प ज्ञान कारण तोड़ उसे न है पाता

दाँव-पेंच शिक्षा दुर्धर, वरन असंभव है बहु-सफलता।

मन-सुशिक्षा, तन की वीरता, नर को बढ़ाए आगे ही

 बाधा आती है हटने हेतु ही, हतोत्साह न विषय कोई॥

 

मैं सार्वभौमिक प्रकृति का स्वामी, सर्वत्र उचित घड़ा

सीखें हैं बहु-आयाम, अनुभव है जय व पराजय का।

स्व को गुरु तो न कह सकता, ज्ञान अन्य ही सिखाते

संसार है एक विशाल चक्र, सब परस्पर हैं टकराते॥

 

मौलिक हाड़-माँस का पुतला, लिए कुछ ऊर्जा-चेष्टा

हर जीवन-कला का पारखी, मन-धारण कुछ विद्वता।

नहीं बिताया समय यूँ मैंने, बस सोने, खाने-पीने में ही

 अपितु स्वयं संग प्रश्रम है किया, वृद्धि अपने स्तर की॥

 

स्वयं-सिद्धि ही है मानव-लक्ष्य, जीवन-वृद्धि में प्रेरक

जितना भी मिला समय, उचित प्रयोग ही अपेक्षित।

किसी ऋतु अंदर जा, उसकी महीनता करें अनुभव

तभी तो दूसरी अन्य से भिन्न, मन-बुद्धि करे समृद्ध॥

 

लुप्त इस स्व-चिंतन में, निज-भँवर में फँस सा गया

गिर्द आवरण-लेश लपेटा, जी-जँजाल बन ही गया।

सकल-विधि ज्ञान पर भी, निवारण इसका है दुष्कर

तथापि साहस धारता, कारवाँ चलाने को प्रतिबद्ध॥

 

मैं जैसे एक औघड़ सा हूँ, होश नहीं कृत्य-अकृत्य

स्व इस लघु विश्व में विलुप्त हूँ, कुछ सम ही मृत्य।

भूल जाते हैं बिछुड़ने वालों को, सब स्वयमेव व्यस्त

मन-साम्राज्य, मस्त रहो यावत दूजा न करे है तंग॥

 

प्रश्न, पक्ष-कथन, आंदोलन, कुरेदना व दहाड़ना भी

आरोप-डाँट, परिवेश प्रबंधन, सज्जनों की प्रेरणा ही।

सब कूप-मंडूकता निर्गम-यंत्र, यदि कर सको ग्रहण

झझकोर क्षीण-पक्ष, निरोध -व्याधि, कुछ दे राहत॥

 

कैसा यह नीरस गीत, अपनी ही टीसों से सुबकाता

कैसी बाँसुरी-धुन, अचेतना राग सुनाती निर्गम का।

तथापि नेत्र अर्ध-बंद, ना जाने कहाँ हुआ है विलुप्त

ओझा-सयाना सा देवी-ध्यान में, निज न है अवगत॥

 

कैसी मेरी मन-चेष्टा यह, और क्या कर्त्तव्य वाँछित

क्यों मुझे स्व-ज्ञान की सूई, न आ रही घूमती नज़र।

सब नरों में मस्तिष्क हैं, अनंत संभावना अंतर्निहित

ज्ञानमूल सर्व सुख-दायक, प्रयत्न सदा कृत सुफल॥

 

क्या जीवन-मूल, या मात्र प्रमत्त बहकी बातें करना

या है पूर्ण चेतना-रत, कर्म-योग सिद्धांत संचालना।

ज्ञान-अंशु कैसे पहुँचे इस अकिंचन व कौन है स्रोत

कोटर से बाहर निकाल, प्रकाश से करना मिलन॥

 

इस अध्याय के कुछ वाक्य पढ़ा दे, स्व से मिला दे

कुछ महानर-सम्पर्क करा, तौर-तरीके समझा दे।

खोया सुधबुध पूर्णतया, कोई आकर गुरु से मिलवा

देवी-प्रकाष्ठा दीपावली में, अंतर्कक्ष प्रकाश दे करा॥



पवन कुमार
14 जनवरी, 2015 (मकर-सक्रांति) समय 21:34 रात्रि 
(मेरी डायरी दि० 21.10.2014 समय 9:15 प्रातः से)   
    

Sunday, 10 January 2016

अवलोकन

अवलोकन 

 

बाहर सरसरा सा देखता हूँ, तो कुछ विशेष न आता नज़र

मात्र सूखते हुए कुछ कपड़े हैं, अस्त- व्यस्त वही बिस्तर॥

 

कुछ खुला खिड़की-भाग है, चार्जर के साथ रखा लैपटॉप

कक्ष की आवश्यकता है, कुछ रोचक सुव्यवस्था हो साथ।

बाह्य तो नहीं अति-प्रेरक, मात्र साधन बिताना कुछ समय

माना कार्य जीविकोपार्जन हेतु जरूरी है, पर अंतर शून्य॥

 

निकलता नहीं स्वतः ही कुछ, लगता बिता समय रहे बस

सार्थकता कर्मों को न मिलती, अति दूर है वस्तु तो परम।

बाह्य अनुभव अंदर जाकर, बुद्धि-कोष्टकों में बनाता जगह

समय पर उपस्थिति जता, अन्यों से जोड़े हैं मन-उपकरण॥

 

समय काटना प्रायः बड़ा उबाऊ, अनुभूति अल्प- उपयोग

बेचैनी बढ़े अन्यान्य दृश्यों हेतु, अपेक्षाकृत है प्रेरक-समृद्ध।

अनेक दृश्य, पर मैं क्या देख रहा हूँ, यह स्वयं पर ही निर्भर

कोई खिड़की से कीचड़ ही देखता है, समक्ष राज-मार्ग पर

कोई नभ में कांतिमान चंद्र-तारकों पर ही लगाए है नज़र॥

 

कोई किस्मत-रोना रोता, कोई रवि देख कवि ही बन जाता

सतत उद्योग महद लक्ष्य, कालिदास सा अनुपम कर जाता।

इसी माहौल में क्या मैं भी, कुछ अप्रतिम सा हूँ पाता निहार

बहुत उपलब्ध यदि उचित दृष्टि है, देखो कितने भरें रोमांच॥

 

प्रकृति देख अनेक आमजन भी, बनें हैं प्रणेता व परिभाषक

सर्वस्व निकला है यहीं से, सोच बैठा, संग्रह से बना उपयुक्त।

कुछ दिशा बदलो, खिड़की- द्वार खोलो, प्रकाश करो दुरस्त

 हल्के रंगी दीवार पर पड़ती, भानु-रश्मि निर्मित चित्र ही देख॥

 

रोशनदानों से भिन्न प्रकाश- मात्रा का, विविध है रूपावलोकन

मेज़ पर रखे प्लास्टिक जग व पारदर्शी ग्लासों में दीप्त-सौंदर्य।

फर्श-टाइल पर अर्ध-खुली खिड़की से आती, कांति-छटा देख

कभी बहुत प्रभाकर-प्रयोग, इसी क्षण भिन्न धरातलों पर देख॥

 

डायरी नीचे रखे तकिए-कवर पर बनी डिज़ाइन-संरचना देख

कंबल पर विभिन्न सफेद-रक्तिम-कृष्ण वर्णी पट्टियों को देख।

किनारों पर लाल गाढ़े वर्ण वस्त्र-मोल्डिंग में देखो छुपा सौंदर्य

किनारों के साथ जोड़ा इसका बॉर्डर, लगता है बहुत मनोरम॥

 

क्या कभी ध्यान से देखा है, भूरी-धारियों वाली ऊपरी मेज़-तल

गहरे भूरे- कृष्णवर्णी किनारा-पट्टी, पायों साथ लगे अति सुंदर।

सज्जित- तराशे ४ पायें हैं, ऊपर दो काटों में लगे चाँदी से वलय

नीचे एक और तल है बहु-प्रयोगार्थ, अभी रखी खाने की प्लेट॥

 

सामने सामान रखने का एक कपबोर्ड रखा, आधे-खुले हैं द्वार

हल्के पीत- वर्णी खिड़कियाँ, बाह्य तल व अंदर है श्वेत-रोगन।

उस पर हैं एक बैग, कुछ कपड़ें, ताला व उतार रखा टैप-नल

कंबल-केस अलमारी पर, दूजा-अर्ध नीचे दायें हाथ में दर्शित॥

 

फिर एक छोटा सामान रखने का डब्बा, दूजी ओर है दिखता

नीचे बायें हाथ रखा है, सुबह सैर के जूतों का पोलीथीन बस्ता।

ऊपर खूँटी पर कोट लटका है, बाकी ५ खूँटियाँ खाली दिखती

बिजली का स्विचबोर्ड साथ, ऊपर छत से कुछ नीचे ट्यूब लगी

काले रंग का कंड्यूट पाइप ट्यूब नीचे, फिर छत श्वेत दिखी॥

 

लकड़ी-कपाट, अंदर से श्वेत रंग-रोग़न, चौकट प्रस्तर-निर्मित

दो चिटकनी-एक हैंडल हैं, तीन कब्जें एक में चार नट-बोल्ट।

दीवार-नीचे फर्श से मिलता टाइल-झालर, भित्ति रंग से है मैच

 ऊपर द्वार संग स्तंभ-टाइल में पर्दे का डंडा, बढ़े स्नानघर तक॥

 

स्नानघर में लगी टाइलों पर, ऊपर-नीचे गाढ़े- भूरे रंग का बॉर्डर

नीचे भी टाइल लगी उसी रंग की, जो विषमता देने हेतु चयनित।

इसी तरह से, अभी बंद दो पंखों सहित मैं छत को सकता देख

बहु गुह्य दर्शन संभव यदि समय हो, पर अभी चलो कार्यालय॥

 

कुछ ऐसा भी आवश्यक है,जब भी समय मिले, विविधता हेतु कोशिश करो॥



पवन कुमार, 
10 जनवरी, 2015 समय 12:00 म० रा०  
(मेरी डायरी दि० 29 जनवरी, 2015 समय 9:21 प्रातः से)

Thursday, 7 January 2016

विश्वरूप

विश्वरूप 


अग्नि- शिखा सा है वह प्रचेता, विदग्ध करे हृदय की दाह

सकल चिंतन से एकत्रण, इच्छित अनुपम है ज्ञान-प्रवाह॥

 

काञ्चन-वर्ण, मुखारविंद, कमलचक्षु, सुबाहु, उन्नत-भाल

नासिका शुक सी, कदम हरिणी से, स्वस्थ तन-मन ढ़ाल।

उदर निम्न, सुदृढ़ तन, विकसित वक्ष-स्थल, व लम्बी ग्रीवा

कोमलांग, कृष्ण-केश, श्वेत-दंत, पूर्ण-युवा, गात्र-सजीवा॥

 

स्नेह निर्झर, मुस्कान- मधु, ललित, धीर-वीर सा परिधान

देख उसे विश्वास जागता, सक्षम जग का कुछ कल्याण।

सुशिक्षित, सत्य-परीक्षक, सर्व-विधा कुशल, प्रखर-चिंतन

ज्ञानमूर्ति, मनस्वी, क्षमासागर, कलानिधि तथापि विनम्र॥

 

एकाग्र-चित्त, तपस्वी त्राटक लगाता, बन्धु हैं सभी चराचर

ध्रुव-तारक सा एक-दिशा स्थित है, निश्चल परम धराधर।

अरसिक पर-निंदा, सर्व-हितैषी, ज्ञानग्राही, व सस्नेह-उदार

स्वावलंबी, परंतप, मूल-चिंतक, कुंडलिनी से साक्षात्कार॥

 

ब्रह्म-निवासी, हर्ष मुख-मुद्रा, सर्वत्र-सर्वज्ञ पर समायोजक

समन्वयक सर्व-भूत, चित्त-अक्लांत, मनु सम है संयोजक।

दूर-दृष्टि, संयत-कर्मी, रत चित्त-वृद्धि, परमानुभूति में लक्ष्य

हरपल परंपरा है रचना-कर्म में, जीवन शाश्वत हेतु संग्रह॥

 

कर्म-निष्ठ, विज्ञान-भिक्षु, गौतम बुद्ध सम चिंतन क्षेम-संसार

समूह-उत्थान हेतु युक्ति-कर्ता, न मात्र ही है प्रवचन आधार।

शीर्ष-शिखर का पथिक, सत्य-परिवर्त, व सकारात्मक दिशा

निपुण विधा, विद्यार्थी सदा, परम-चेष्टक व है अमल-शिखा॥

 

बलवान-ललित तन, निर्मल-मन, मर्मज्ञ, योग उद्यमी बनाऐ

प्रयत्नशील, अध्येता, नियोगी, दुर्लभ है पर सकल हेतु ध्याऐ।

विश्वरूप का आदर्श- कर्मठ प्रतिबिंब, संगम है सब रंगों का

मुमुक्षु, अति मन-भावन वह, तब हरेक चाही मधुर-संगों का॥



पवन कुमार,
7 जनवरी, 2016 समय 21:51 रात्रि 
(मेरी डायरी दि० 9 मई, 2015 समय 10:25 प्रातः से)

  

Saturday, 2 January 2016

एकरूपता

एकरूपता 



चंचल चितवन, मुख अरविंद, अंग अभिराम, व आभा-अखंड

समग्र, सक्षम, शाश्वत, निपुण, धृतिमान, सकल रूप-विसरण॥

 

कैसे प्रादुर्भाव हुआ जग में मेरा, किन प्रणालियाँ से हूँ गुजरा

क्या यह वर्तमान स्वरूप ही है, अथवा पुरातन की भी चेतना।

कितने रूपों से गुजर गया, जिनसे प्रतिभा का हुआ है प्रसार

अनेक अनुभवों से आत्मसात, सब मिलकर ही हुआ विकास॥

 

बहुत स्थानों से गुजरा, उनके ही अन्न-जल, प्राण-वायु से पला

असंख्य-सहयोग निर्माण में, अत्यधिक तो निशुल्क ही मिला।

कितनी जगह से वायु प्रवाह होकर, मेरे श्वास से चलाती प्राण

दूर महासागर- जल बरसें मेरे आँगन, नीरद हैं उसके वाहन॥

 

कहाँ का अन्न-जल मुझे है पोषता, खाता फल अनेक स्थल के

माना स्व-क्षेत्र वस्तु बहुल, तथापि अनेक आती इधर-उधर से।

कौन हाथों से अन्न उपजे, किन प्रक्रियाओं गुजर हम तक आता

हर दाने का इतिहास, पर किसे समय है इस भाँति मनन का॥

 

हर रोम में मुहर सर्व-व्यापक की, सकल चराचर में मेल अति

हम अवयव विस्तृत सृष्टि के, सब निर्मित सीमित तत्वों से ही।

अनेक अन्य जीवों का सहयोग जीवन में, नर तो है ही परजीवी

आइंस्टीन कहे `यदि मधु-मक्खी खत्म, ४ वर्ष में नर जीवन विनाश भी।`

 

कितना जुड़ाव भिन्न प्रकृति-रूपों का, बिलकुल ही तो गुँथे-पड़ें

एक-दूजे से भिन्न नहीं कुछ भी, मात्र परस्पर क्षति-पूर्ति करते।

मम जीवन नितांत अन्य-निर्भर है, तनहा क्षण भी न पाऊँगा रह

चेतन-अवचेतन का वृहद योगदान, सम्पूर्ण किए सब मिलकर॥

 

कैसा श्रेष्ठता-अश्रेष्ठता भेद, जब ज्ञात चलता काम परस्पर से ही

प्रज्ञान मन जब विकसित न है, हम रहते व्यर्थ-गर्वानुभूति में ही।

चलायमान यह जीवन होता, अनेक विस्तृत तंतुओं के मिलन से

कभी समय निकाल ध्यानों अन्य-अनुकंपा, जो हमें जिलाए हुए॥

 

क्या निज सुरक्षा-इच्छा एक किले में, जिसे कहें हम सर्व-पूरक

पर क्या यह सर्व-जरूरत पूर्ण करेगा, निज कोटर में कब तक?

यह धरा यदि एक घर मान लें, सकल-ब्रह्मांड जरूरत तो भी है

सूर्य-चंद्र-तारें, पवन-जल, गर्म-सर्द, जलवायु परिवर्त बहु-कारणों से॥

 

क्या व्यक्तित्व-स्वच्छता, निर्मलता, पवित्रता या कहें भाव-श्रेष्ठता

सोचें यदि तो बस विशेष भाव, मन दंभ में ऐसी कल्पना करता।

नर श्रेष्ठ नस्ल- भाव मन में लाता, ऐसा नहीं कुछ जबकि है पता

अपनी-२ जगह हर कोई श्रेष्ठ, आदान-प्रदान से ही जग चलता॥

 

पूर्णाहूति प्राण-पण की, स्व को सम्पूर्णता में समर्पित है करना

सर्वस्व विकास जगत-जरूरत, और अधिक है अनुभव होना।

मैं था, मैं हूँ, मैं हूँगा सदा, स्वरूप में यहीं चराचर के किसी भी

प्रकृति-नियम किंचित न अनिष्ट, रुप परिवर्त स्वाभाविक ही॥

 

कहाँ का खाद-पानी-बीज, कौन सा खेत, कृषक- मजदूर कौन

कौन से फावड़े और टोकरी, बीज रोपते व सफाई करते मौन?

फसल काटते, दाने निकालते, दुकान लाते, आटा पीसते-ढ़ोते

कई स्थितियाँ, भिन्न चेहरे भागी, भक्षण पूर्व बड़ा श्रम वाँछित है॥

 

कहाँ के बर्तन, आटा-चक्की पत्थर, कौन दुकानदार-पीसनहार

कौन खनन-धातु, शैल-रसायन, कहाँ से सब्जी व मसाला-माल?

कहाँ की ईंधन-गैस बिजली, कौन वाहन व निर्माता, क्या मशीन

कौन फैक्ट्री-प्रक्रिया-तकनीक, सामान व निरीक्षक-इंजीनियर॥

 

कौन डायरी, किसने छापी, किस वन से लुगदी-कागज-वायुजल

कौन कलम, कौन निर्माता-आपणिक, कौन से यातायात वाहन?

कौन विचार, कहाँ लेखन - स्थल, क्या मनोस्थिति व उद्भव-परम

कैसा मेल है, कैसी समष्टि बुद्धि, किस हाथ से कैसा कब चित्रण॥

 

अनेक विविधताऐं हैं सर्वत्र व्यापक, पर सब मेरे ही अभिन्न अंग

किंतु सब-मिलन से ही कुछ समुचित, तैल माँगे है ज्ञान-दीपक॥



पवन कुमार, 
2 जनवरी, 2016 समय 20:52 रात्रि 
(मेरी डायरी दि० 1 मई, 2015 समय 10:08 से)